गुड न्यूजमुख्य समाचाररांचीस्वास्थ्य

डॉ कश्यप दंपति को उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया गया

प्रयागराज में आयोजित हो रहा है चिकित्सकों के संगठन आईएमए का वार्षिक कांफ्रेंस

  • डॉ भारती कश्यप को कनक गोयल एवार्ड मिला

  • डॉ बीपी कश्यप को ज्योति गांगुली सम्मान मिला

  • देश भर के प्रमुख चिकित्सक शामिल हैं इस आयोजन में

रांची/ प्रयागराजः इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की प्रयागराज में आयोजित वार्षिक कांफ्रेंस में पहले दिन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. सहजानंद प्रसाद सिंह के द्वारा डॉ. भारती कश्यप को कनक गोयल सामान एवं डॉ. बी पी कश्यप को ज्योति गांगुली अवार्ड से सम्मानित किया गया।

डॉ बीपी कश्यप को झारखंड बिहार के प्रथम नेत्र प्रत्यारोपण का श्रेय देने के साथ साथ झारखंड में रोबोटिक लेजर मोतियाबिंद सर्जरी एवं इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी की शुरुआत करने तथा मेडिकल छात्रों की डी.एन.बी. कोर्स की शुरुआत के लिए सम्मानित किया गया है। दूसरी तरफ डॉ. भारती कश्यप ने महिलाओं के कैंसर उन्मूलन की दिशा में न केवल जगह-जगह सर्वाइकल एवं ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन कैंप लगाए और कैंप स्थल में ही सर्वाइकल प्री-कैंसर को क्राय उपचार द्वारा खत्म किया।

राज्य में प्रशिक्षित सरकारी स्त्री रोग विशेषज्ञों की बड़े नेटवर्क को तैयार करने में सरकार की मदद की। 12 बड़े सरकारी अस्पताल में सर्वाइकल प्री-कैंसर के पश्चात उपचार की मशीनें भी लग चुकी है। 2015 से लगाए जा रहे मेगा महिला स्वास्थ्य शिविरों में हजारों महिलाओं के एनीमिया  ल्यूकोरिया जैसी बीमारियों का मुफ्त इलाज हुआ है।

इससे उन्हें सुरक्षित मातृत्व के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा नेत्र सुरक्षा अभियान के तहत उन्होंने सरकारी स्कूल के 20 लक्षण बच्चों की जांच की चश्मा दिया और मोतियाबिंद से ग्रसित स्कूल छोड़ चुके बच्चों का ऑपरेशन कर उन्हें दुबारा स्कूल की पढ़ाई शुरू कराई। 2005 से हर साल नेत्रदान अभियान रन फॉर विजन का लगातार कर रही है आयोजन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button