अजब गजबब्रिटेनमुख्य समाचारविज्ञान

सौर ऊर्जा उत्पादित करने वाले नये डिजाइन पेड़ जैसे हैं

भविष्य में धातु के पेड़ आपकी कार को चार्ज करेंगे

लंदनः प्रस्तावित जिन परियोजनाओं पर अभी काम प्रारंभ हो चुका है, उनमें बिजली उत्पन्न करने वाले सौर पैनलों की सात मीटर की छतरी वाले धातु के पेड़ जल्द ही यूके में कार पार्क और शॉपिंग मॉल में आ सकते हैं। यह संरचनाएं, जो नैनो फोटोवोल्टिक पत्तियों के माध्यम से सूर्य की ऊर्जा पर कब्जा कर लेंगी और इसे पेड़ के तने के भीतर रखी बैटरी में संग्रहीत कर सकती हैं।

ब्रिटिश स्टार्टअप सोलर बॉटनिक ट्रीज द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक शक्ति स्रोत के रूप में डिजाइन किया गया है। कंपनी ने हाल ही में डिवाइस का आधा-पैमाना प्रोटोटाइप पूरा किया है और अब वर्ष के अंत में वाणिज्यिक उत्पादन शुरू करने से पहले, एक पूर्ण-आकार संस्करण का निर्माण और परीक्षण करना चाह रही है।

ईवी मैपिंग सेवा जैपमैप के अनुसार, यूके में, ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तेजी से बढ़ रहा है, अप्रैल 2023 के अंत तक 40,000 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट स्थापित किए गए हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में 37 फीसद अधिक है। इस कंपनी के सीईओ क्रिस शेली कहते हैं, इस देश में (चार्जिंग) इंफ्रास्ट्रक्चर की भारी कमी है, इसलिए हम ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।

वह कहते हैं कि कंपनी को पहले ही ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के आपूर्तिकर्ता रॉ चार्जिंग ग्रुप से 200 पेड़ों का पहला ऑर्डर मिल चुका है, जो ब्रिटेन और यूरोप में फैले चार्जिंग साइटों के अपने नेटवर्क के हिस्से के रूप में पेड़ों को शामिल करने की योजना बना रहा है। शेली का कहना है कि कई कंपनियां पहले से ही सौर-संचालित कारपोरेट की पेशकश करती हैं, जो कार पार्किंग की जगहों पर फैली हुई हैं और सौर पैनलों के साथ बस आश्रय की तरह दिखती हैं, लेकिन सौंदर्यपूर्ण रूप से सुखदायक समाधानों की कमी है।

वे कहते हैं कि सोलर ट्री, जिसके रूप पहले सिंगापुर के गार्डन बाय द बे डेवलपमेंट में और हाल ही में एक्सपो 2020 दुबई में सस्टेनेबिलिटी पवेलियन में दिखाए गए हैं, वही दे सकते हैं। दुबई के 18 ऊर्जा पेड़ सामूहिक रूप से लगभग 4,000 वर्ग मीटर के सौर पैनलों में ढंके हुए हैं। सोलर बॉटनिक पेड़ – जो लगभग 4.5 मीटर (15 फीट) लंबे होंगे – अधिक स्थान-कुशल हैं ताकि उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर अधिक आसानी से जोड़ा जा सकता है।

शेली का कहना है कि सौर गुंबद एक साथ लक्जरी होटल, शॉपिंग मॉल, कॉरपोरेट हेड ऑफिस और बिजनेस पार्क को छाया और अपील प्रदान करता है जो एक प्रीमियम और दृश्यमान उत्पाद चाहते हैं जो उनकी हरी साख को दर्शाता है। ऐसे पेड़ों की कीमत 18 से 25 हजार पौंड के बीच होने की संभावना है, जो एक पारंपरिक सौर पैनल स्रोत से काफी अधिक है।

उनके पास पांच किलोवाट की बिजली उत्पादन क्षमता होगी, जो कम कार्बन समाधानों में विशेषज्ञता वाले यूके संगठन एनर्जी सेविंग ट्रस्ट (ईएसटी) के अनुसार एक मानक चार्जपॉइंट के लिए विशिष्ट है। इस बिजली उत्पादन के साथ 50 किलोवाट बैटरी वाली कार को 20 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में लगभग सात घंटे लगेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button